Chhattisgarh city : छत्तीसगढ़ के 10 सबसे बड़े शहर

0

Chhattisgarh city: (cg today news) देश में जीडीपी के मामले में टॉप राज्यों में शुमार छत्तीसगढ़ भारत के मध्य में मौजूद राज्य है जो अपने खूबसूरत झरनों के लिए जाना जाता है । इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि छत्तीसगढ़ के 10 सबसे बड़े शहर कौन से हैं। 

नंबर 10 चिरमिरी  (chirmi)

Chhattisgarhi city : छत्तीसगढ़ के 10 सबसे बड़े शहर

Chhattisgarh chirmiri city :  10 वें नंबर पर है चिरमिरी शहर जिसको छत्तीसगढ़ का जनक भी कहा जाता है चिरमिरी ने 1,16,000 लोग रहते हैं लोग चिरमिरी में कोई हवाई अड्डा भी नहीं है और यहाँ का रेलवे स्टेशन खुरासिया इलाके में बना चिरमिरी रेलवे स्टेशन है। 

नंबर 9  धमतरी  ( dhamtari )

Chhattisgarhi city : छत्तीसगढ़ के 10 सबसे बड़े शहर

dhamtari city  - धमतरी आता है नौवें नंबर पर जिसका नाम धर्म और तराई दो शब्दों से मिलकर बना है धमतरी में रहते हैं 1,23,000 लोग ऐसा अनुमान है। धमतरी में भी कोई एयरपोर्ट अभी नहीं है और यहाँ के रेलवे स्टेशन सिहावा चौक के पास बना धमतरी रेलवे स्टेशन है ।

नंबर 8 जगदलपुर  ( jagdalpur )

Chhattisgarhi city : छत्तीसगढ़ के 10 सबसे बड़े शहर

jagdalpur city :
आठवें नंबर का स्थान हासिल किया है जगदलपुर ने जिसको छत्तीसगढ़ (cg news hindi)  की पर्यटक राजधानी और चौराहों का शहर भी कहा जाता है जगदलपुर की आबादी है लगभग 1,50,000 जिसमें हर 1000 पुरुषों पर औरतों का अनुपात 961 का है इस शहर में प्रति वर्ग किलोमीटर आबादी का घनत्व पर 5674 का है। जगदलपुर का हवाई अड्डा बस्तर जगदलपुर एयरपोर्ट  जो वृंदावन कॉलोनी के पास स्थित है और रेलवे स्टेशन जगदलपुर रेलवे स्टेशन है जो रेलवे कॉलोनी क्षेत्र में है ।

नंबर 7 अंबिकापुर  ( ambicapur )

Chhattisgarhi city : छत्तीसगढ़ के 10 सबसे बड़े शहर
ambicapur city  : अंबिकापुर सातवें पायदान पर है अंबिकापुर जिसका नाम देवी अंबिका के ऊपर रखा गया है अंबिकापुर में रहते हैं 1,56,000 नागरिक । today cg news  - अंबिकापुर का मैनपाट महोत्सव ऐतिहासिक और प्रसिद्ध है यह हर साल मनाया जाता है। अंबिकापुर का हवाई अड्डा दरिमा क्षेत्र में बना दरिमा एअरपोर्ट है और रेलवे स्टेशन ठाकुरपुर में स्थित अंबिकापुर रेलवे स्टेशन हैं ।

नंबर 6  राजनांदगांव ( rajnandgaon) 

Chhattisgarhi city : छत्तीसगढ़ के 10 सबसे बड़े शहर

Rajnandgaon city  : छठे स्थान पर कब्जा है । राजनांदगांव का जिसके कुछ अन्य नाम है संस्कारधानी और नंदग्राम राजनांदगांव की जनसंख्या है 1,83,000 । राजनांदगांव में हवाई अड्डा नहीं है और यहाँ का रेलवे स्टेशन टांका पारा में स्थित राज़ कॉल रेलवे स्टेशन है । राजनांदगांव में प्राचीन काल में राजाओं को शासन हुआ करता था यहॉ के राजा शिक्षा लेने रायपुर आया करते थे। 

नम्बर 5 रायगढ़ ( raigarh)

Chhattisgarhi city : छत्तीसगढ़ के 10 सबसे बड़े शहर
 रायगढ़ (raigarh news) को मिला है पांचवा स्थान है और इसे छत्तीसगढ़ (today news cg  ) का कल्चरल कैपिटल भी कहा जाता है। रायगढ़ की आबादी है । rig24 : रायगढ़ का हवाई अड्डा कोड तराई इलाके में बना हुआ है और रायगढ़ का रेलवे स्टेशन अग्रसैन कॉलोनी में है ।

नंबर 4 कोरबा ( korba )

Chhattisgarhi city : छत्तीसगढ़ के 10 सबसे बड़े शहर

Korba city 
- चौथे नंबर पर है कोरबा शहर जिनको छत्तीसगढ़ (Chhattisgarhi ) का पावर हब भी कहा जाता है कोरबा में 4,16,000 से ज्यादा लोग रहते हैं कोरबा में प्रति 1000 पुरुषों पर 925 महिलाएं हैं और प्रति वर्ग किलोमीटर रहते हैं 1937 लोग कोरबा का हवाई अड्डा बालको नगर में मौजूद है और कोरबा का रेलवे स्टेशन सीतामणी क्षेत्र में है ।

नंबर 3 बिलासपुर (bilaspur city)

Chhattisgarhi city : छत्तीसगढ़ के 10 सबसे बड़े शहर
chhattisgarh bilaspur city  -  बिलासपुर ने हासिल किया है तीसरा स्थान जिसको न्यायधानी भी बोला जाता है। बिलासपुर शहर में रंग भरते हैं 5,96,000 ना देख जिसमें हर 1000 पुरुषों पर है लगभग 941 महिलाएं बिलासपुर में प्रति वर्ग किलोमीटर 903 लोगों का आशियाना है । बिलासपुर का हवाई अड्डा चकरभाटा में बना बिलासपुर एअरपोर्ट है और यहाँ का रेलवे स्टेशन बिलासपुर जंक्शन है जो हर बाहर चौक के समीप मौजूद है ।

नंबर 2 भिलाई (Bhilai)

Chhattisgarhi city : छत्तीसगढ़ के 10 सबसे बड़े शहर
Bhilai city  - दूसरे नंबर पर बारी आई है छत्तीसगढ़ के भिलाई शहर की जिसको स्टील सिटी और वीथिन सिटी नाम से भी जाना जाता है भिलाई आसरा देता है 12,03,000 लोगों को यहाँ पर हर 1000 कोशिकाओं की संख्या महिलाओं की संख्या 941 है और प्रति वर्ष तीन मीटर रहते हैं 3533 लोग भिलाई का हवाई अड्डा बीरे भारत में बना नंदिनी एअरपोर्ट है और मुख्य रेलवे स्टेशन कैंप टू एरिया में मौजूद भिलाई पावर हाउस रेलवे स्टेशन है ।

नंबर 1 रायपुर (Raipur tourist place )

Chhattisgarhi city : छत्तीसगढ़ के 10 सबसे बड़े शहर
Raipur city   : प्रथम स्थान हासिल किया है रायपुर (news Raipur ) । छत्तीसगढ़ का धान का कटोरा कहा जाता है  ऐसे ही रायपुर को छत्तीसगढ़ की राजधानी (raipur cg news )कहा जाता है। छत्तीसगढ़ की सारी जीडीपी का मुख्य भाग रायपुर से ही आता है। रायपुर (news in raipur) का हवाई अड्डा स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट है रेलवे स्टेशन रायपुर (news cg raipur) जंक्शन है जो गुढ़ियारी में हैं ।  रायपुर (news of raipur) से संबंधित अधिक जानकारी के लिये आप हमारे पुरानी पोस्ट को पढ़ सकते हैं। 

Read more - raipur city : Raipur का इतिहास: कैसे पड़ा ये नाम जानिये

Read - chhattisgarh kaha hai: छत्तीसगढ़ के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य जानिये

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !