china pakistan coridor - चीन-पाकिस्तान को पापों की सजा देने भारत का प्लान

0

Pakistan-China-Vs-India-News

china pakistan corridor -
एशिया में दो पड़ोंसी देशों ने हमारे नाक में दम कर दिया है। एक ओर चीन ने अपनी तानाशाही से कर्ज देकर गुलाम बनाने की साजिश को नहीं छोड़ा है, वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान ने भी पीओके में कब्जा कर जो पाप का काम किया है उसकी सजा देने भारत के मास्टर प्लान  चीन और पाकिस्तान दोनों को झटका देने में कारगर साबित होंगे। 

जब बात चीन और पाकिस्तान (china pakistan coridor) की हो तो एक बात साफ है कि आने वाले समय में भारत को उनसे हर हाल में जीतने का मास्टर प्लान तैय्यार करना होगा। इसीलिये भारत की विदेशी नीति की बात हो चाहे स्वदेशी नीति की भारत आज के समय में बदलाव कर रहा है तो उसका असर चीन और पाकिस्तान के संबंध पर देखने को मिलेगा। 
china pakistan against india - आज की बात की जाये तो भारत चीन और पाकिस्तान दोनों को मुंह की खाने को मजबूर करने की प्लानिंग कर रहा है आप को इस लेख में बताया जा रहा है। 
https://www.jantapost.in/2022/07/sri-lanka-crisis-Credit-to-China-for-bringing-Sri-Lanka-to-the-poor.html

 Kashmir elections- J&K में चुनाव के नये मायने

new voters Kashmir- जम्मू कश्मीर ( j&k ) में होने वाले आगामी चुनाव को भी चीन और पाकिस्तान के लिये झटका माना जाये तो कोई गलत बात नहीं होगी। 
Kashmir top news- भाजपा ने केन्द्र में रहते हुए फैसला आया है  कि अगर जम्मू-कश्मीर में चुनाव होंगे तो वहाॅ रहने वाले बाहरी व्य‍क्ति को भी वोट डालने का हक मिलेगा। 
Kashmir new voters इससे होगा ये कि कश्मीर में भाजपा मजबूत होगी जिससे वहॉ भाजपा क‍ि सरकार बनने की संभावना भी बढ़ेगी और एक बार यदि भाजपा जम्मू में सरकार बना लेगी तो समझों चीन और पाकिस्तान की जो चाल है उसको नाकाम करने के लिये कड़े कदम अवश्य उठायेगी जम्मू-कश्मीर और पीओके पर । 

स्वदेशी तकनीक से मिल रही मजबूती

china pakistan cpec - हाल में खबर आई है कि चीन और पाकिस्तान ने बार्डर में साथ रहकर अभ्यास किया है। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में चीन अपना शिकंजा कसने को देख रहा है। पाक को गुलाम बनाकर चीन ने भारत के खिलाफ अपना दांव खेलना शुरू कर दिया है जिसके ‍खिलाफ रहकर भारत को स्वदेशी तकनीक का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करना है।

best anti drone system स्वदेशी तकनीक के हथियारों काे बढ़ावा देकर भारत ने साबित कर दिया है कि वह चीन और पाकिस्तान के खिलाफ अपनी सेना को तकनीकी रूप से शक्तिशाली बनाने के लिये दूसरे देशों पर निर्भर नहींं है बल्कि अब वह तकनीकी रूप से स्वदेशी हथियारों को बढ़ावा दे रहा है। 

top news of the day - हम स्वदेशी ड्रोन तकनीक तो बना ही रहे हैं पर अब हम एंटी ड्रोन भी स्वदेशी बना रहे हैं जिससे चीन पाकिस्तान से आतंकियों के जो ड्रोन हमले करने की साजिश है उसको नाकाम कर दिया जाये। 

क्वाड में तीन देशों का साथ 

Quad Group :  क्वाड देशों में शामिल होकर भारत ने यह साबित कर दिया है कि भारत डायरेक्ट आर या पार के मूड में है। भारत ने चीन के साथ जो आंख में आंख मिलाकर सामना किया है। क्वाड देश में शामिल आस्ट्रेलिया, अमेरिका जापान चीन की दादागिरी कम करने के लिये भारत को सपोर्ट कर रहे हैं। 

आत्मनिर्भर भारत : विदेश नीति में बदलाव

आत्म निर्भर भारत (Atmanirbhar bharat ) की मुहीम को चीन पाकिस्तान के खिलाफ एक रणनीति माना जाये तो गलत नहीं होगा। विदेश नीति में जो बदलाव हुए हैं उससे चीन को झटका लगा है 440 वोल्ट का।  2019-20 के बाद विदेश नीति के नियमों में बदलाव करने से विदेशी व्यापार में नये नियमों का बनना चीन के हानिकारक साबित हुआ है इसके विपरित आत्म निर्भर भारत मुहीम के तहत जो स्वदेशी उत्पादन बढ़ा है Make in India से व्यापारिक क्ष‍ति चीन को पहुंची है। 

भले ही चीन और पाकिस्तान साथ मिलकर भारत के खिलाफ साजिश रचते हों कुल मिलाकर इन तथ्यों से एक बात स्पष्ट है कि पाकिस्तान और चीन को आगे आने वाले समय में पापों की सजा देने के लिये भारत ने खास तैय्यारी की है इससे चीन और पाकिस्तान चाह कर भी बच नहीं पायंेगे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !