monkeypox symptoms - क्या है मंकीपॉक्स से बचने का तरीका ?

0

monkeypox-symptoms-in-hindi-virus-treatment

Monkeypox -  (what is monkeypox virus ) मंकीपॉक्स एक ऐसी बीमारी है जिसके लक्षण कोरोना वायरस से बिल्कुल अलग है मंकीपॉक्स (vírus monkeypox ) की बीमारी जानवरों से आई है ऐसा । मंकीपॉक्स बीमारी के केस विश्व में इतने बढ़़ रहे हैं कि विश्व  स्वास्थ्य संगठन (WHO) इसके स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है।  

monkeypox virus symptoms - monkeypox symptoms and treatment

monkeypox virus news -मंकीपॉक्स संक्रमण के मामले अब भारत में भी नजर आने लगा है। इसीलिये आपको सावधान रहने के लिये इस पोस्ट में आप मंकीपॉक्स के लक्षण की पहचान कैसे करें? मंकीपॉक्स से बचने के तरीके क्या हैं? पढ़ेंगे।

Read-Tilak Jayanti - बाल गंगाधर तिलक के अंदर थी स्वदेशी ब्रांड की सोच

मंकीपॉक्स के लक्षण और बचाव के उपाय –

monkeypox symptoms in hindi  : मंकीपॉक्स से बचने के जो उपाय है उनको अपनाकर इसके प्रसार को रोक सकते हैं पर ध्यान रहे यह समय रहते ही होना चाहिये।

मंकीपॉक्स के लक्षण 

monkeypox me kya hota hai  - रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 13 फ ीसदी रोगियों को मंकीपॉक्स के कारण भर्ती करना पड़ा था। मंकीपॉक्स संक्रमण में त्वचा पर दाने की समस्या ।  इन लोगों में चकत्ते, बुखार, सुस्ती, मायलागिया सिरदर्द और लिम्फ नोड्स की सूजन इत्यादि लक्षण पाए गए हैं। इसके लक्षण 2- 4 सप्ताह तक रह सकते हैं। मंकीपॉक्स के लक्षण बहुत घातक तो नहीं है लेकिन कई केस में गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

Read-kisan yojana: कैसे कृषि ने निर्यात के क्षेत्र में नया रिकार्ड बनाया जानिये

इन लक्षणों से करें मंकीपॉक्स की पहचान

monkeypox symptoms (monkeypox symptoms in humans in hindi)

किसी संक्रमित व्यक्ति में मंकीपॉक्स की पहचान करनी हो तो ध्यान दें कि तेज बुखार, सिरदर्द, लिम्फ नोड्स की सूजन, मांसपेशियों में दर्द और कमजोरी हो सकती है। चेहरे और हाथ-पांव पर बड़े आकार के दाने पडऩा मंकीपॉक्स के मुख्य लक्षणों में से एक है। संक्रमण होने से लक्षणों की शुरुआत तक यानी इनक्यूबेशन पीरियड 6 से 13 दिनों का होता है।

मंकीपॉक्स से बचाव के तरीके

what is monkeypox virus disease

मंकीपॉक्स से बचाव के उपाय जरूरी है। आपको मंकीपॉक्स से बचने के लिए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना चाहिये । दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स से बचाव के लिए चेचक का टीका यानी वैक्सीनेशन किया जा रहा है। प्रत्येक नागरीक को  टीका जरूर लगवाना चाहिये।

मंकीपॉक्स की कीट से करें जांच :

monkeypox virus treatment

मंकीपॉक्स के वायरस की दहशत के बीच एक अच्छी बात यह है कि इस वायरस का पता लगाने के लिए रीयल-टाइम पीसीआर-बेस्ड किट डेवलप किया गया है. की ट बनाने वाली कंपनी का दावा है कि किट को बीमारी का पता लगाने में 50 मिनट से भी कम समय लगता है।

अगर किसी में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखाई दें, तो घबराएं नहीं, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

साफ सफाई का ख्याल रखें। संक्रमित व्यक्त के संपर्क में आने पर साबुन से हाथ धोएं। सैनिटाइजर का उपयोग करें।

मंकीपॉक्स कैसे फैल रहा

monkeypox news in hindi - what is monkeypox disease

मंकीपॉक्स एक ऐसा संक्रामक रोग है, जो संक्रमित स्थानों पर जाने या संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के कारण फैलता है। where did monkeypox come from  - भारत में मध्य और पश्चिम अफ्र्र से लौटे लोगों के संपर्क में आने से बचें क्योंकि वहीं से मंकीपॉक्स के लक्षण सामने आए हैं।

monkeypox virus symptoms in hindi

सीडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, जानवरों से इंसानों में आया है। शरीर से निकले संक्रमित फ्लूइड के संपर्क में आने से, संक्रमित जानवर के काटने, छूने से होता है। 

शहरी के निवासी रोगियों के हॉस्पीटल की रिपोर्ट के अनुसार चिकित्सीय रिकॉर्ड के विश्लेषण के मुताबिक  मंकीपॉक्स संक्रमण वाले 98 % लोग समलैंगिक या उभयलिंगी पुरुष थे। अध्ययन में पता चला कि करीब 95 फ ीसदी लोग यौन संबंधों के दौरान एक दूसरे से संक्रमित हुए हैं।


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !