hinduism way of living: हिन्दुओं की आस्था का मजाक कैसे बनाया जा रहा जानिये

0

hinduism way of living: विदेशों में हिन्दुओं की आस्था का मजाक बनाने वालों पर हो कार्रवाई

hinduism way of living:   हमारे देश की संस्कृति और सभ्यता पूरे दुनिया में अपनी अलग खासियत रखती है। भारत विश्व में अपनी अलग पहचान बनाने में यदि सफल बना है तो इसके पीछे की वजह हमारी प्राचीन परंपरा और संस्कृति है। अब आने वाले समय में भारत की बात की जाये तो योग जैसी शिक्षा भी भारत के सनातन संस्कृति से निकलकर अब पश्चिमी देशों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। भारत की संस्कृति के अलावा भारत का धर्म भी दुनिया के लिये मिसाल बनता जा रहा है। 

hindu  : भारत में hindu temple हिन्दु धर्म में करोड़ों देवी-देवताओं की उपासना की जाती है। देवियों की पूजा की जाती है तो नारियों को भी पूजनीय माना जाता है। यह हमारे प्राचीन भारत की सभ्यता ही है कि आज के युग में जहॉ नारियों को सम्मान दिया जाता है। हिन्दू धर्म में प्रकृति और अन्य धर्मां के लिये अपना अलग स्थान है। हिन्दुओं को प्रकृति के सम्मान की भावना धर्म से ही मिली है।
main deities of hinduism:  

धर्म से मिलने वाली शिक्षा हिन्दुओं के अंदर प्रकृति, पशुओं और नारियों का सम्मान करने की हमारे धर्म में ही नियम है। जैसे नागपंचमी को ले लीजिये इस दिन नाग देवता की पूजा की जाती है, गाय हमारी माता के रूप में पूजनीय है ही दुनिया ग्लोबल वार्मिग की बात करती है और हमारे हिन्दू धर्म में पूर्व से ही पेड़ों की पूजा की जाती है, वटवृक्ष, पीपल, बरगद जैसे वृक्षों की पूजा की जाती है। हरेली त्यौहार भी मनाया जाता है।  
ऐसे भारत के देवी देवताओं को अपमानित करने का कुचक्र रचनेे वाली कुछ फिल्में विवाद का विषय बन जाती हैं। कई बार आपने देखा होगा कि कुछ साल पहले एक और फिल्म आयी थी जिसका नाम सेक्सी दुर्गा रखा गया था। इस फिल्म को लेकर लोगों ने आवाज़ उठायी और नतीजन मेकर्स ने फिल्म का नाम बदलकर एस दुर्गा किया था।
 भारत में देखने को मिले थे लेकिन अब भारत की देखा-देखी विदेशों में भी आस्था का अपमान देखने को मिलने लगा है।

what do hindus believe :   

ताजा मामला कनाडा का है जहां देवी काली का विवादित रूप चर्चा में है। सोशल मीडिया पर डॉक्यूमेंट्री फिल्म, "काली" (Kaali )का पोस्टर शेयर किया है। जिसमें मां काली को सिगरेट पीता हुआ दिखाया गया है जिनके एक हाथ में  lgbtq  कम्युनिटी का झंडा भी है । इस पोस्टर को लीना मणिमेकलई ने शेयर किया है जिसको लेकर लोगों में गुस्सा है। आपको बता दें लीना मणिमेकलई डाक्यूमेंट्री फिल्ममेकर हैं जो लगातार ऐसी विवादित फिल्में बनाती रहती हैं।
विदेश में हो रहे ऐसे कृत्यों पर कार्रवाई करने की आवश्यक्ता है जिससे कि कभी ऐसी गलती करने वालों की हिम्मत दोबारा इस तरह का कृत्य करने की न हो, हिन्दुओं की आस्था का सवाल है जिसका मजाक न बनाया जाये। 

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !