weather news - छत्तीसगढ़ में चक्रवाती बारिश को लेकर अलर्ट

0

Weather-News--Alert-regarding-cyclonic-rain-in-Chhattisgarh

weather today - मौसम विभाग (Weather Forecast) ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया. मौसम विभाग की मानें तो राजधानी रायपुर (Raipur me bearish) समेत सभी जिलों में भारी बारिश की संभावना है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश में चक्रवाती बारिश (CG Weather) को देखते हुए सभी जिला कलेक्टरों, पुलिस अधीक्षकों और नगरीय निकायों को सतर्क रहने के निर्देश  दिए।

barish kab hogi - मौसम विभाग के अनुसार अंदरुनी ओडिशा के ऊपर और ज्यादा प्रबल हुआ चक्रीय चक्रवात का घेरा बना है, इसके कारण प्रदेश में सरगुजा संभाग को छोडकर शेष संभागो के जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश और एक दो स्थानों पर अति भारी वर्षा होने की प्रबल संभावना है। Raipur Weather -  रायपुर में भी अलग अलग हिस्सों में बूंदाबांदी और रिमझिम बारिश होती रही. गर्मी और उमस भी बनी हुई थी. सुबह भी हल्के बादल के साथ हल्की धूप निकलने के कारण उमस भरी गर्मी महसूस की जा रही है.

weather news  - छत्तीसगढ़ के जिलों में भारी बारिश 

weather today  - वहीं बात की जाये प्रदेश की तो 1 महीने पहले ही पूरे प्रदेश में मानसूनी बारिश सक्रिय हो गया है. मुख्यमंत्री बघेल ने प्रभावित क्षेत्रों में जलभराव और बाढ़ जैसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन संबंधी सभी उपाय सुनिश्चित करने को कहा है। बता दें कि मौसम विभाग की मानें तो चक्रवात बन रहा है, जिससे अगले तीन दिन तक भारी बारिश होने के आसार हैं. छत्तीसगढ़ में बारिश से नदियों और तालाबों के जलस्तर बढ़ गए हैं. जगह-जगह जलजमाव होने से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. संभाग में गरज-चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. बता दें कि मौसम विभाग का कहना है कि अभी प्रदेश में एक साथ कई वेदर सिस्टम एक्टिव है, जिससे प्रदेश में अच्छी बारिश की संभावना बन रही है. आने वाले दिनों में भी औसत से ज्यादा बारिश अब तक हो चुकी है. 

Chhattisgarh me barish का पूर्वानुमान 

weather news Chhattisgarh - छत्तीसगढ़ मौसम पूर्वानुमान: मौसम वैज्ञानिक  के अनुसार "मानसून द्रोणिका अपने सामान्य स्थिति में है. एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर ओडिशा और उसके आसपास 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. जिसके प्रभाव से कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. प्रदेश के एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश के आसार है.

Read also - Hareli festival : प्रकृति से किसानों को जोड़ता प्राचीन परंपरा का पर्व

Chhattisgarh  temperature

अब प्रदेश में औसत से 5 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. पूरे प्रदेश में औसत से अधिक 163 प्रतिशत बारिश बीजापुर जिले में दर्ज की गई है जबकि औसत से कम 68 प्रतिशत बारिश जशपुर और सरगुजा जिले में दर्ज की गई है. बात अगर रायपुर जिले की करें तो औसत से 32 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है. 

छत्तीसगढ़ के शहरों का तापमान: 

Raipur temperature : रायपुर का अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री, माना एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री, bilaspur temperature:   बिलासपुर का अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री, पेंड्रा रोड का अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री, ambikapur temperature: अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री, jagdalpur temperature : जगदलपुर का अधिकतम तापमान 28.7 डिग्री न्यूनतम तापमान 23.7 डिग्री, durg temperature:  दुर्ग का अधिकतम तापमान 30.8 न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री, rajnandgaon temperature:  राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री दर्ज किया गया है.

Read - crpf chhattisgarh : नक्सलियों से लोहा लेने बस्तर के युवाओं की भर्ती

1 जून से 22 जुलाई तक प्रदेश में बारिश के आंकड़े: 

बात सबसे कम बारिश की करें तो प्रदेश में अब तक सबसे कम बारिश जशपुर और सरगुजा और बलरामपुर में हुई है. वहीं अब तक छत्तीसगढ़ में 22 जुलाई तक सबसे ज्यादा बारिश बीजापुर जिले में 1268.6 मिलीमीटर हो चुकी है. इसके बाद बालोद जिले में 627.7 मिलीमीटर बारिश हुई है. सरगुजा में 165 मिलीमीटर बारिश हुई है.बलरामपुर जिले में 152.1 मिलीमीटर बारिश हुई है. जशपुर में 188.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. सूरजपुर जिले में 267.8 मिलीमीटर बारिश गिरी है. 

Read - tribal art - छत्तीसगढ़ की कला पहुंची दुबई

Chhattisgarh Weather भारी बारिश का अलर्ट

इस बार छत्तीसगढ़ में अब तक 459.4 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई है. जो बीते सालों की तुलना में 5 फीसदी ज्यादा है. मौसम विभाग ने आज छत्तीसगढ़ के 18 जिलों में बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग ने 8 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जबकि 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो आज प्रदेश के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है.  

छत्तीसगढ़ में हर साल औसत 1500 से.मी. कुल वर्षा होनी आवश्यक है और लगता है कि आने वाली महीनों में यह टारगेट पूरा हो जायेगा। अभी वर्तमान में जो स्थिति बन रही है उससे तो चक्रवाती बारिश के कारण यह आकड़ा बढ़ेगा ही। अन्य जानकारियों के लिये जुड़े रहिये जनता पोस्ट से। 


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !