happy fathers day 2022: क्यों मनाया जाता है फादर्स डे?

0

 happy fathers day 2022 kab hai : फादर्स डे यानी अंतर्राष्ट्रीय पिता दिवस कब मनाया जाता है? क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय पिता दिवस ? इस बारे में आपको जानकारी देने के लिये यह लेख लिखा गया है। इस लेख में हम पिता के महत्व को समझेंगे।
 पिता एक ऐसा शब्द जिसके बिना किसी के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। एक ऐसा पवित्र रिश्ता जिसकी तुलना किसी और रिश्ते से नहीं हो सकती। बचपन में जब कोई बच्चा चलना सीखता है तो सबसे पहले अपने पिता की उंगली थामता है। नन्हा-सा बच्चा पिता की उँगली थामे और उसकी बाँहों में रहकर बहुत सुकून पाता है। बोलने के साथ ही बच्चे जिद कर

happy fathers day 2022 kab hai

ना शुरू कर देते हैं और पिता उनकी सभी जिदों को पूरा करते हैं। बचपन में चॉकलेट, खिलौने दिलाने से लेकर युवावर्ग तक बाइक, कार, लैपटॉप और उच्च शिक्षा के लिए विदेश भेजने तक संतान की सभी माँगों को वो पूरा करते रहते हैं लेकिन एक समय ऐसा आता है जब भागदौड़ भरी इस जिंदगी में बच्चों के पास अपने पिता के लिए समय नहीं मिल पाता है। इसी को ध्यान में रखकर पितृ दिवस मनाने की परंपरा का आरम्भ हुआ।

कब मनाया जाता है फादर्स डे?

happy fathers day 2022 in hindi : तो आपको बता दें कि जून महीने के तीसरे रविवार को फदर्स डे मनाया जाता है। यह भारत समेत विश्वभर में फादर्स डे मनायाजाता है।फादर्स डे यानी पिता दिवस मनाने की शुरूआत शुरुआत बीसवीं सदी के प्रारंभ में पिताधर्म तथा पुरुषों द्वारा परवरिश का सम्मान करने के लिये मातृ-दिवस के पूरक उत्सव के रूप में हुई। यह हमारे पूर्वजों की स्मृति और उनके सम्मान में भी मनाया जाता है। भाद्रपद महीने की सर्वपितृ अमावस्या के ही हिन्दू परंपरा के मुताबिक पितृ दिवस का दिन होता है। 

 Mothers Day 2022 : मदर्स डे क्यों मनाया जाता है, मां को दे ये तोहफा …..

क्यों मनाया जाता है फादर्स डे?

fathers day kab hai : फादर्स डे क्यों मनाया जाता है । दरअसल सोनेरा डोड जब नन्ही-सी थी, तभी उनकी मां का देहांत हो गया था तब सोनेरा के पिता ने ही उन्हें पाला और बड़ा किया। इसी कारण से सोनेरा के दिल में ख्याल आया कि आखिर एक दिन पिता के नाम क्यों नहीं हो सकता और इस तरह 19 जून 1910 को पहली बार fathers day मनाया गया। 

father's day june 2022 - कई महीने पहले 6 दिसम्बर 1907 को मोनोंगाह, पश्चिम वर्जीनिया में एक खान दुर्घटना में मारे गए 210 पिताओं के सम्मान में इस विशेष दिवस का आयोजन श्रीमती ग्रेस गोल्डन क्लेटन ने किया था। प्रथम फादर्स डे चर्च आज भी सेन्ट्रल यूनाइटेड मेथोडिस्ट चर्च के नाम से फेयरमोंट में मौजूद है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !