pmsby योजना: 1 रूपये में 2 लाख रूपये का लाभ, करें आवेदन

0


pmsby in hindi -  इस महंगाई के दौर में चिकित्सा, जीवन या दुर्घटना बीमा लेना हर किसी के वश में नहीं होता। इन्हीं सारी बातों को देखते हुए सरकार बीमा की एक ऐसी योजना लेकर आई है, जिसके तहत  सरकार द्वारा चलाई जा रही ' इसलिये तो मोदी सरकार ने अपनी एक योजना से सभी आम लोगों को लाभान्वित कराने की पहल शुरू की है। इस योजना बीमा योजनाओं की शुरूआत की गई ताकि उनके जाने के बाद उनके परिवार के लोगों को कुछ आर्थिक सहायता मिल सके। भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए हर व्यक्ति को बीमा जरूर कराना चाहिए।

pmsby  योजना: 1 रूपये में 2 लाख रूपये का लाभ, करें आवेदन

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है?

pmsby प्रधानमंत्री के नाम पर शुरू की गई एक योजना (pmsby scheme details) है इसका मूल उद्देश्य  देश के प्रत्येक वर्ग और नागरिक को सामाजिक सुरक्षा का लाभ देना है। इसीलिये इसकी शुरूआत की गई थी २०१५ में।

पीएम सुरक्षा बीमा योजना में कितनी राशि देनी होगी?

पीएम सुरक्षा बीमा योजना की शुरूआत आप कम पैसे में कर सकेंगे। इस योजना के लिये मात्र 1 रूपये में बीमा करवाकर 2 लाख रूपये का लाभ लिया जा सकता है।

CG Sarkari Yojana 2022: क्या है मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना जिसमें मिलेगा 25 हजार रूपया

मिलेगा ये लाभ

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana : बीमा करवाने के बाद प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में  अगर कोई व्यक्ति किसी कारणवश आंशिक रूप से विकलांग हो जाता है तो सरकार मदद करेगी और 2 लाख रूपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

pmsby योजना का लाभ लेने के लिये जरूरी है ये काम

मोदी सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिये आपके पास ये चीजे होना जरूरी है। जैसे इस योजना में 18-70 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। क्करूस्क्चङ्घ में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है। इसके अलावा सबसे जरूरी बात यह है  कि आपका एक सेविंग अकाउंट भी होना चाहिए। ताकि इस योजना के प्रीमियम की धनराशि बैंक आपके अकाउंट से काटी जा सके।

pmsby  कैसे करें आवेदन?

pmsby में अप्लाई करने के लिए आपका अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। इस प्रक्रिया को हर साल 1 जून से पहले बैंक से मिले एक Form के जरिए पूरा किया जाता है। Form भरने के बाद इसे 31 मई से पहले रिन्यू करवाना आवश्यक होता है। वहीं, अगर किसी व्यक्ति की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो उसे 2 लाख रूपये का आर्थिक लाभ प्रदान किया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !