PM Modi in Nepal : नेपाल का लुंबिनी जहॉ भगवान बुद्ध का जन्मे थे

0

modi nepal visit, मोदी की नेपाल यात्रा, भगवान बुद्ध का जन्म, buddh purnima nepal, Nepal Hindi News, India Nepal News, india nepal relations, लुंबिनी


PM Modi in Nepal - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 मई को लुंबिनी के संक्षिप्त दौरे पर जाने की संभावना बनती दिख रही है। ऐसा माना जा रहा है कि नेपाल पीएम शेर बहादुर देउबा भी मोदी के साथ लुंबिनी जा सकते हैं। 16 मई (बुद्ध पूर्णिमा) से पहले पीएम मोदी नेपाल में लुंबिनी की यात्रा पर जा सकते हैं। हालांकि इस यात्रा में पीएम मोदी काठमांडू नहीं जा सकते हैं। Nepal Hindi News : भगवान बुद्ध का जन्मस्थान यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट में से एक है।  

मोदी की नेपाल यात्रा :  पीएम मोदी ने हाल ही यूरोपीय देशों का दौरा किया है ऐसे में नेपाल का दौरा पीएम मोदी के लिये और भी खास होने वाला है क्योंकि नेपाल में जिस जगह महात्मा बुद्ध का जन्म हुआ उस दिन को बुद्ध पुर्णिमा (buddh purnima nepal) के रूप में पूरे विश्व में मनाया जाता है।   

Also read - Buddha purnima 2022 : भगवान विष्णु जी के ही अवतार हैं महात्मा बुद्ध

भगवान बुद्ध का जन्म :

महात्मा बुद्ध यानी भगवान बुद्ध का जन्म नेपाल के एक गांव लुंबिनी  में हुआ था। यह गांव उत्तर प्रदेश के ककराहा गांव से 14 मील और नेपाल-भारत सीमा से कुछ दूर पर बना रुमिनोदेई नामक गांव ही लुम्बिनी है, जो गौतम बुद्ध के जन्म स्थान के रूप में प्रसिद्ध है।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !