महिला दिवस - तालिबान ने दिया नया तुगलकी फरमान

0

महिला दिवस के पूर्व महिलाओं के सशक्तिकरण और आजादी के हनन का प्रयास तालिबान सरकार ने किया  है। माना जा रहा है एक ओर पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर अपने तुगलकी फरमान को लेकर पहचाने जाने वाले तालिबान ने महिलाओं पर नया फरमान जारी किया  है।
हालांकि यह फरमान नया है, तालिबान अगस्त में सत्ता में लौटने के बाद से महिलाओं को खुद को ढकने के लिए मजबूर कर रहा है. इससे पहले तालिबान की धार्मिक पुलिस ने राजधानी काबुल के चारों ओर पोस्टर लगाकर अफगान महिलाओं को पर्दा करने का आदेश दिया था.


महिला दिवस, तालिबान, तालिबान सरकार, india news, daily news, hindi news, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, तुगलकी फरमान, फरमान, india news, hindi news,


सद्गुण के प्रचार और कदाचार रोकथाम मंत्रालय ने कैफे और दुकानों पर पोस्टर चिपकाया. पोस्टरों में चेहरा ढकने वाले बुर्के की तस्वीर थी. तस्वीर के साथ पोस्टर पर एक संदेश लिखा है, "शरिया कानून के मुताबिक मुस्लिम महिलाओं को हिजाब जरूर पहनना चाहिए."तालिबान ने 1990 के दशक में अपने शासन के दौरान महिलाओं के लिए बुर्का पहनना अनिवार्य कर दिया था. काबुल में महिलाएं पहले से ही अपने बालों को स्कार्फ से ढकती हैं, हालांकि बहुत मामूली संख्या में महिलाएं पश्चिमी कपड़े पहनती हैं. हालांकि, मीडिया  के अनुसार, काबुल के बाहर बुर्का पहनना आम रहा है.

Read- Pakistan Hindi news : सऊदी अरब के आगे हाथ फैलाने को मजबूर Pak Pm Sharif

 तालिबान प्रमुख का फरमान

 अफगानिस्तान की महिलाएं पर्दा के लिए पहने 'चदोरीÓ तालिबान प्रमुख हैबतुल्लाह अखुंदजादा ने यह फरमान जारी किया था और बाद में तालिबान अधिकारियों ने काबुल में एक समारोह में इसे जारी किया गया. उन्होंने कहा, "उन्हें 'चदोरी (सिर से पैर तक बुर्का)Ó पहनना चाहिए क्योंकि यह पारंपरिक और सम्मानजनक है."

 अब, तालिबान इस नए फरमान के साथ अफगानिस्तान में हर महिला को पूरी तरह से बुर्का पहनने के लिए मजबूर कर रहा है. पिछले साल दिसंबर में, तालिबान ने एक और दमनकारी निर्देश जारी किया कि सड़क मार्ग से लंबी दूरी की यात्रा करने वाली अफगान महिलाओं को केवल एक पुरुष रिश्तेदार के साथ यात्रा में जाना चाहिए.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !