World Red Cross Day 2022: भारत में World Red Cross Day का इतिहास क्या है? जानिये

0

विश्व रेड क्रॉस दिवस , Red cross, World Red Cross Day, World Red Cross Day 2022. World Red Cross Day, Vishva Red cross divas, World Red Cross Day,


World Red Cross Day 2022-
  अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस दिवस क्यों मनाया जाता है और इसके पीछे क्या कारण है यह जानने के लिये जरूरी है कि इसकी स्थापना क्यों हुई थी यह जानना। तो आपको बता दें कि अंतराष्ट्रीय रेड क्रॉस दिवस मनाये जाने के पीछे की रेड क्रॉस एक स्वयंसेवी संस्था है यह संस्था पूरे विश्व में अलग-अलग शाखाओं में विभाजित है। भारत में भी रेड क्रॉस (World Red Cross Day) की संस्था की ईकाईयां है। रेड क्रॉस की शुरूआत स्कूली स्तर से लेकर बड़े स्तर तक है। इस संस्था में शामिल सदस्यों को सेवा कार्य करना होता है। प्राकृतिक आपदा और मानवीय सहायता   इनका प्रमुख कार्य है। 

Vishva Red cross divas - अंतराष्ट्रीय रेड क्रॉस दिवस हर साल 8 मई को मनाया जाता है।  अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस सोसाइटी की स्थापना हेनरी ड्यूमेंट द्वारा 1864 में हुई थी।  हेनरी ड्यूमेंट को पहला नोबेल शांति पुरस्कार भी दिया जा चुका है, वह जेनेवा समझौते के जरिए अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस मूवमेंट की स्थापना किये थे। 

Read- जब विश्व युद्ध के बाद सत्ता पर भारी पड़ी रूसी महिलाएं

भारत में रेड क्रॉस दिवस का इतिहास: 

World Red Cross Day in India – भारत में भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी की  स्थापना 1920 में भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी अधिनियम के तहत की गई थी । World Red Cross Day - भारत में 700 से अधिक शाखाओं का नेटवर्क है ओर इस संस्था का कार्य  आपदा और आपातकाल के समय राहत प्रदान करता है और कमजोर लोगों और समुदायों के स्वास्थ्य और देखभाल को बढ़ावा देता है ।


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !