विश्व हाइपरटेंशन डे: उच्च रक्तचाप दिवस मनाने का कारण, इस उम्र के बाद जरूरी है जांच

0

विश्व हाइपरटेंशन डे : स्वस्थ जीवन जीने के लिए जरूरी है दिल का ख्याल इसीलिये आपको यहॉ उच्च रक्त चाप दिवस मनाने के पीछे की वजह और किस उम्र के बाद जांच जरूरी है इस बारे में बताया जा रहा है।

World-Hypertension-Day-Reason-for-celebrating-Hypertension-Day-investigation-is-necessary-after-this-age

 

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 17 मई को मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व उच्च रक्तचाप दिवस " Measure your blood pressure accurately, control it, live longer" अपने रक्तचाप को सही तरीके से मापे इसे नियंत्रित करें, अधिक समय तक जीवित रहे।"  इस अवसर पर स्वास्थ्य केंद्रों पर जागरूक किया जाता है।  आपको बता दें हिक अगर आपकी उम्र 30 वर्ष से अधिक है तो आपको जरूरी है नियमित रक्तचाप की जांच।

रक्त चाप पर कैसे पड़ता है असर?

World Hypertension Day - यदि आपकी दिनचर्या अनियमित होती होगी यदि आप अनुचित खान-पान करते हैं तो आपके स्वास्थ्य को नुकसान होता है। यदि आपकी भाग दौड़ की दिनचर्या है तो यह भी एक कारण है रक्त चाप में बदलाव का इस कारण से व्यक्ति उच्च रक्तचाप या फिर निम्न रक्त चाप का मरीज हो जाता है। दोनों ही तरह के रक्तचाप होने पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। इसलिए इसके प्रति जागरूकता फैलाने के लिए विश्व उच्च रक्तचाप दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य केन्द्रों में रक्तचाप और मधुमेह की स्क्रीनिंग भी की जाएगी।

उच्च रक्तचाप के कारण

नमक की अधिक मात्रा में सेवन, अनियमित दिनचर्या, अनियमित खानपान, तनाव,धूम्रपान या नशीले चीजों का सेवन करना, अत्यधिक वजन का बढऩा ।नमक की अधिक मात्रा में सेवन, अनियमित दिनचर्या, अनियमित खानपान, तनाव,धूम्रपान या नशीले चीजों का सेवन करना, अत्यधिक वजन ।

रोकथाम व उपचार

हरी साग सब्जियों का सेवन ज्यादा करना, नमक का कम उपयोग करना, नशीले और धूम्रपान जैसी चीजों का सेवन ना करना, नियमित समय पर डॉक्टर से जांच और परामर्श कराना, व्यायाम को डॉक्टर की सलाह से नियमित रूप से करना ।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !