Maharastra : औरंगजेब Vs संभाजी-औरंगाबाद के नाम परिवर्तन की मांग

0

Maharastra : औरंगजेब Vs संभाजी-औरंगाबाद के नाम परिवर्तन की मांग

 औरंगजेब Vs संभाजी -
Maharastra के  औरंगाबाद के नाम को लेकर फिर परिवर्तन की आवाज उठने लगी है। इस बार महाराष्ट्र के मनसा अध्यक्ष राज ठाकरे ने बात शिवसेना के बयान पर कही है। आपको बता दें कि औरंगाबाद के नाम परिवर्तन की मांग और संभाजी जो कि मराठा शासक हैं उनके बीच का गहरा नाता रहा है औरंगजेब की क्रूरता की कहानियां और इतिहास हम सभी को पता है और मराठा वीर शासक महाराज संभाजी की वीरता की गाथा भी हम सभी में जानने योग्य है। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में बीते दिनों औरंगजेब की कब्र को 5 दिनों के लिये बंद कर दिया गया था। औरंगजेब और औरंगाबाद का कनेक्शन यही है कि यह नाम औरंगजेब के नाम से हैं । महाराष्ट्र की सियासत में अऔरं

Maharashtra सियासत: उद्धव की बात को राज का साथ?

Raj Thackeray  ने औरंगाबाद का नाम संभाजीनगर किए जाने के मुद्दे पर उद्धव पर हमला बोला। राज ने कहा कि 'दो दिन पहले उद्धव ने कहा कि औरंगाबाद का नाम संभाजीनगर है। राज ठाकरे ने कहा कि औरंगाबाद का नाम संभाजीनगर करें, ताकि शिवसेना की सियासत खत्म हो।
औरंगजेब की कब्र पर मत्था टेकने वालों को राज ठाकरे का यह बयान पढऩा जरूरी है। राज ने कहा कि शिवसेना ने एआईएमआईएम को संरक्षण दिया। शिवसेना को यह समझ नहीं आया कि उन्होंने ये गलत किया है। ये लोग यहां आकर औरंगजेब की कब्र पर माथा टेकते हैं। इन्हें शर्म आनी चाहिए।  

Read-world news : ईरान को अमेरिका से दुश्मनी पड़ी भारी, Pakistan जैसा हाल...

औरंगाबाद का नाम बदलने की मांग क्यों?

sambhaji vs aurangzeb - दरअसल आपको बता दें कि संभाजी महाराज मराठा राज्य के दूसरे शासक बने. संभाजी ने मराठा सेना का नेतृत्व पहली बार 1672 की कोलवन की जंग में किया. इस जंग में संभाजी राजे विजेता बनकर उभरे. इसके बाद उन्होंने कई सालों तक मराठों की गौरव पताका फ हराई. 11 मार्च 1689 को उनकी हत्या कर दी गई. यह वो दौर था जब मुगल सल्तनत बादशाह औरंगजेब के हाथ थी। इसके पीछे औरंगजेब का यह खयाल था कि संभाजी के जाने के बाद मराठा साम्राज्य का अस्तित्व मिट जाएगा। (Maharastra Breaking News)
औरंगजेब Vs संभाजी - यही कारण है कि औरंगजेब के शासनकाल में जो हत्या हुई थी संभाजी की उसके पीछे की वजह भी औरंगजेब को माना जाता है। इसी वजह से मांग समय-समय पर उठती रहती है कि औरंगाबाद का नाम संभाजी के नाम से हो जो महाराष्ट्र के वीर मराठा शासक हैं। इसके अलावा माना जाता है औरंगजेब को क्रूरता का चेहरा यह भी एक वजह है नाम बदलने की मांग रखने वालों के लिये।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !