shraddha shukla upsc - छत्तीसगढ़ की रैंकर श्रद्धा शुक्ला ने दिये टिप्स

0


Chhattisgarh-ranker-Shraddha-Shukla-gave-tips-in-UPSC

रायपुर की श्रद्धा (shraddha shukla upsc) दिवार पर एआईआर अंडर 50 लिखती थी। उनके अनुसार रायपुर को एजुकेशनल हब में तब्दील करना उनका सपना है। वह मानती हैं कि रायपुर में पोटेशियल की कमी नहीं है।

भविष्य में उनका उददेश्य छत्तीसगढ़ राज्य की सेवा करना है। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि हमारे राज्य और रायपुर में बहुत सारा पोटेंशियल है। अक्सर हम देखा करते हैं कि लोग पढ़ाई करने रायपुर से बाहर जाते हैं, मेरा सपना है कि एक दिन ऐसा हो कि लोग बाहर से रायपुर पढ़ने आया करें।

एआईआर 45 रैंक प्राप्त करने वाली छत्तीसगढ़ की बेटी श्रद्धा ने अपनी यूपीएससी में सफलता की कहानी बताई है। उनके अनुसार वह यूपीएससी की तैयारी के दौरान अपनी नोट के कागजों को दिवारों पर चिपका देती थी जिसमें एआईआर अंडर 50 लिखा होता था।

इन कठिनाईयों का किया सामना

श्रद्धा बताती है कि उनका सपना था कि वह आईएएस बनें। उनका इंटरव्यू 17 मई 2022  को हुआ था जिसमें इंटरनेशन रिलेशंस और ओपिनियन बेस्ड सवाल थे।

 shraddha shukla upsc education- यूपीएससी में श्रद्धा आयर् के अनुसार उनका प्रयास पहला नही है वह दो बार नाकाम हो चुकी हैं परंतु सिलेक्शन नहीं हुआ  था। फेलियर होने का बोंझ उन पर हावी हो चूका था लेकिन  उन्होंने यह सोचा कि अगर इतनी मेहनत से सिलेक्शन नहीं हो रहा है तो न जाने किसका होता है? अपने सलेक्शन के बाद उन्होंने  कहा कि मुझे समझ में आ चुका है कि लगातार डटे रहने से ही सफलता मिलेगी, मेहनत कभी न कभी रंग लाती है।

Read-छत्तीसगढ़ में जनजातीय संस्कृति के संरक्षण के लिये हो रहा ये प्रयास

 यूपीएससी में छत्तीसगढ़ की श्रद्धा शुक्ला ने दिये टिप्स :

 shraddha shukla upsc Tip  - परीक्षा की स्ट्रेटेजी सिंपल रही है वह मेंस से आंसर राइटिंग में ध्यान देने की बात कहती दिखी। इसके अलावा बेसिक्स पर फोकस करने की बात कह रही हैं। बात की जाये छत्तीसगढ़ में यूपीएससी रिजल्ट की तो  प्रदेश के 10 स्टूडेंट्स ने इस बार सफलता हासिल की है। इसमें श्रद्धा शुक्ला जो ने 45वीं रैंक उनके बाद अक्षय पिल्लै  है जिन्होंने 51वीं रैंक, ईशु अग्रवाल 88वीं रैंक, पूजा साहू ने 99वीं रैंक, प्रखर चंद्राकर ने 102वीं रैंक, मयंक दुबे ने 147वीं रैंक, प्रतीक अग्रवाल ने 156वीं रैंक, दिव्यांजलि जयसवाल 216वीं रैंक, अभिषेक अग्रवाल ने 252वीं रैंक, आकाश शुक्ला ने 390वीं रैंक हासिल किया है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी यह बताने के लिये कमेंट जरूर करें और हां ऐसी ही  जानकारियों के लिये जुड़े रहिये जनता पोस्ट (Janta Post ) की वेबसाईट से और हमारे पोस्ट शेयर भी करते रहिये।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !