CG Sarkari Yojana 2022: क्या है मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना जिसमें मिलेगा 25 हजार रूपया

0

CG Sarkari Yojana 2022, छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाएं,  छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाएं 2022,मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, छत्तीसगढ़ सरकार की योजना, भूपेश बघेल सरकार, बघेल सरकार की योजना,

CG Sarkari Yojana 2022 : छत्तीसगढ़ कन्या विवाह योजना बघेल सरकार द्वारा आरंभ किया गया है।छत्तीसगढ़ के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा   मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना संचालित की जाती है। इस योजना के तहत प्रदेश सरकार द्वारा ₹25000 की आर्थिक सहायता दी जाती है।

कितने वर्ष के आयु की कन्या उठा सकती है इसका लाभ:

छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाएं - कन्या विवाह योजना के लिये कन्या की आयु 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए। कन्या विवाह योजना में सामूहिक विवाह का आयोजन भी करवाया जाता है। परंतु इस योजना में एक परिवार की 2 कन्या  ही कन्या विवाह योजना का लाभ मिलगा यानि अगर परिवार में दो से अधिक बेटियां हैं तो तीसरे को इस योजना को लाभ नहीं मिलेगा

Read-CG Govt Schemes : मितान योजना क्या है....

इन कन्याओं को शामिल किया गया है योजना में :
छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाएं 2022: छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत विधवा, अनाथ तथा निराश्रित कन्याओं को भी शामिल किया गया है। कन्या विवाह योजना के माध्यम से परिवार को विवाह के समय आने वाली आर्थिक कठिनाइयों से मुक्ति मिल सकती है।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना  :  कन्या विवाह योजना शादी-ब्याह में होने वाली फिजूलखर्ची रोकने में भी कारगर साबित हो सकती है। Chhattisgarh   के माध्यम से लाभार्थियों की सामाजिक स्थिति में भी सुधार आएगा एवं सादगी पूर्ण विवाह को बढ़ावा मिलेगा। कन्या विवाह योजना के माध्यम से सामूहिक विवाह को प्रोत्साहन मिलेगा तथा विवाह में दहेज के लेन-देन पर रोकथाम भी कन्या विवाह योजना के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार की योजना  से दहेज प्रथा का विरोध भी किया जाता है, इसके अलावा सामूहिक विवाह को भी बढ़ावा मिलेगा। गरीब परिवारों को आर्थिक राहत मिलती है।

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana  में कितनी मदद मिलती है?

इस योजना का लाभ बीपीएल कार्ड धारकों और खाघान्न योजना का कार्ड रखने को लाभ मिलेगा। अगर कन्या की उम्र 18 वर्ष से कम है तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा क्योंकि परिवार की 18 वर्ष से अधिक आयु की अधिकतम दो कन्याओं को कन्या विवाह योजना के तहत लाभ मिल सकता है।

25 हजार रूपये खर्च होंगे विवाह में

कन्या विवाह योजना में हर कन्या के विवाह हेतु अधिकतम 25,000/- रूपये की राशि खर्च किए जाने का प्रावधान है।  वर-वधु हेतु श्रृंगार सामग्री, अन्य उपहार सामग्री वधु को बैंक ड्राफ्ट भी इन पैसों में शामिल रहता है, यानी यह सभी खर्चों को जोड़ा जाये तो 25 हजार के करीब खर्च होंगे।

  छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया
Chhattisgarh Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana का लाभ पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिये  सबसे पहले आपको आंगनवाड़ी कार्यकर्ता/ पर्यवक्षेक/ बाल विकास परियोजना अधिकारी/ जिला कार्यक्रम अधिकारी/जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी के पास जाना है। आपको वहां से छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का आवेदन पत्र लेना है। अब आपको सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करनी है। इसके बाद आप सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करें। अब आपको यह आवेदन पत्र संबंधित कार्यालय में जमा करना है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !