CG News : छत्तीसगढ़ में जैव विविधता से बढ़ेगा पर्यटन

0

CG News : छत्तीसगढ़ में जैव विविधता से बढ़ेगा पर्यटन

 CG News :  अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस - जैव विविधता के संरक्षण पर अनेक कार्य प्रदेश में हो रहे हैं इन्हीं कार्यों में से एक कार्य है हसदेव नदी के तट पर 'गोंडवाना मेरिन फॉसिल्स पार्क' का काम जो अगले माह से शुरू होगा।  दरअसल छत्तीसगढ़ में मनेंद्रगढ़ के निकट राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व  वाले हसदेव नदी के तट पर समुद्री ॉसिल्स पाए गए हैं।( Chhattisgarh News in Hindi )   इसके अलावा आपको बता दें कि जैव विविधता संरक्षण हेतु नए बजट मद का सृजन भी किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस पर जैव विविधता संरक्षण हेतु विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार घोषित किये गये हैं। आपकी जानकारी के लिये बता दें कि गिधवा-परसदा में चिडिय़ों के संरक्षण के लिए पार्क विकसित किया जा रहा है। chhattisgarh raipur news - यहां देश-विदेश के 150 प्रकार के पक्षी आते हैं। राज्य के स्थानीय निकायों में 12 हजार 04 जैव विविधता प्रबंधन समितियों का गठन किया जा चुका है।

chhattisgarh news live - सीएम बघेल (cm baghel) के अनुसार  प्रदेश में जन जैव विविधता पंजी तैयार करने के काम में भी अच्छी प्रगति हुई है। छत्तीसगढ़ में जैव विविधता बोर्ड का गठन वर्ष 2006 में कर लिया गया था, लेकिन इसके काम को प्रभावी तरीके से आगे बढ़ाने के लिए वर्ष 2020 में इसका पुनर्गठन किया गया। Chhattisgarh News in Hindi गिधवा परसदा क्षेत्र में पक्षी जागरुकता एवं प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना की जा रही है।

CG राज्य वेटलैंड अथॉरिटी का हो चुका है गठन

raipur chhattisgarh news - जैव विविधता संरक्षण के कामों को गति देने के उद्देश्य से राज्य शासन ने दिसंबर 2021 में राज्य वेटलैंड अथॉरिटी को पुनर्गठित किया गया है। इसी तरह प्रवासी पक्षियों के संरक्षण के 07 वैटलैंड की सर्वे रिपोर्ट तैयार हो चुकी है। latest chhattisgarh news - राज्य के वनक्षेत्रों के कई जिलों में प्रागैतिहासिक काल के भित्त-चित्र मिले हैं, इन्हें भी संरक्षित करने की योजना तैयार की जा रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !