asani cyclone 2022 : Asani क्यों पड़ा नाम ? बंगाल और ओडिशा में चलेंगी इतनी तेज हवाएं,

0

asani cyclone 2022, Cyclone Asani,  Asani Cyclone, cyclone asani in west bengal, cyclone asani in odisha 2022, cyclone asani in hindi, odisha news,

asani cyclone 2022: चक्रवाती तूफान 'असानी' (Asani Cyclone)  ओडिशा और आंध्र प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है, लेकिन इसकी रफ्तार कम हो गई है.  कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की उम्मीद है.

Cyclone Asani के मंगलवार रात तक आंध्र प्रदेश के नजदीक पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि आंध्र प्रदेश के पास पहुंचकर ये तूफान अपना रास्ता बदल लेगा और बंगाल की खाड़ी के किनारे-किनारे ओडिशा की तरफ बढ़ेगा .असानी को आंध्र और ओडिशा (cyclone asani in odisha 2022) आहट कई तटीय इलाकों में होने लगी है. इसके चलते ओड़िसा में तेज हवाओं के बीच बारिश शुरू हो गई है

odisha news - ओड़िसा में असानी तूफान कब पहुंचेगा ?

मौसम विभाग ने 10-11 मई को आंध्र प्रदेश और ओडिशा में तूफानी हवाओं के बीच भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है  वहीं बात की जाये असानी तूफान के पहुंचने की तो यह तूफान मंगलवार को आधी रात के करीब  बंगाल की खाड़ी में आंध्र प्रदेश और ओडिशा के करीब पहुंच जाएगा. उसके बाद ये अपना रास्ता बदलेगा और तट के समानांतर उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ेगा.

Asani तूफान के साथ होगी बरसात, चलेंगी इतनी तेज हवाएं

cyclone asani in west bengal - बंगाल में भी तूफानी बारिश की संभावना है. पूर्वानुमान है कि बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में 90 से 125 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. IMD कोलकाता ने पश्चिम बंगाल के हावड़ा, कोलकाता, हुगली और पश्चिम मिदनापुर जिलों में आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश की आशंका जताई है.

 Read also - Modi in Nepal – नेपाल का लुंबिनी जहॉ भगवान बुद्ध का जन्मे थे

cyclone asani in odisha - ओडिशा के रिलीफ कमिश्नर पीके जेना के अनुसार, राज्य में पारादीप, गोपालपुर, धमरा और पुरी को डेंजर जोन में रखा गया है. इन इलाकों में NDRF और ODARF की पहले से ही तैनाती कर दी गई है. समुद्री इलाकों में जाने के लिए मछुआरों को चेतावनी जारी की गई है. जरूरत पड़ने पर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के भी इंतजाम कर लिए गए है.

असानी चक्रवात  का नाम किस देश ने रखा है

 cyclone asani in hindi  : असानी चक्रवात आने से पहले जानते हैं कि यह नाम किस देश ने रखा है। तो आपको बता दें कि यह नाम श्रीलंका ने रखा है। यह श्रीलंका की सिंहली भाषा का शब्द है।  जिसका मतलब गुस्सा या आवेश या क्रोध होता है.  


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !