Ram Navami 2022: जानिये भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में पूजे जाते हैं भगवान राम

0

 

  

 हिन्दू धर्म में रामनवमी के दिन पूजा अर्चना की जाती है।  रामनवमी का सनातन धर्म में विशेष धार्मिक और पारंपरिक महत्व है जो हिंदू धर्म के लोगों के द्वारा पूरी भक्ति, आस्था एवं उत्साह के साथ मनाया जाता है। 

इंडोनेशिया जैसे मुस्लिम राष्ट्र में नागरिक रामलीला का मंचन करते हैं तो क्या वे अपने धर्म से भ्रष्ट हो जाते हैं? इस मुस्लिम देश में रामलीलाओं का मंचन भारत से कहीं बेहतर और शास्त्रीय कलात्मकता, उच्च धार्मिक आस्था के साथ किया जाता है।

हिन्दू धर्म, Ram Navami, Ram kaun hain, Ram Navami in Hindi, Who is Ram, ram navami 2022, sri Ram Navami 2022, shri ram, shri ram navami, religion news

आज हम आपको ता रहे हैं कि भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में पूजे जाते हैं भगवान राम। आपको यह जानकर गर्व महसुस होगा भारत में ही नहीं, दुनिया में श्रीराम अत्यंत पूज्यनीय हैं और आदर्श पुरुष हैं। थाईलैंड, इंडोनेशिया आदि कई देशों में भी श्रीराम आदर्श के रूप में पूजे जाते हैं। श्रीराम केवल भारतवासियों या केवल हिन्दुओं के मर्यादा पुरुषोत्तम नहीं हैं, बल्कि बहुत से देशों, जातियों के भी मर्यादा पुरुष हैं जो भारतीय नहीं।

लेखक इकबाल ने राम भगवान की प्रशंसा में लिखी थी ये बातें:

अल्लामा इकबाल को लिखना पड़ा- 'है राम के वजूद पर हिन्दोस्तां को नाज, अहले वतन समझते हैं, उनको इमामे हिंद।

 भगवान विष्णु के अवतार श्रीराम का धरती पर अवतार लेने का एकमात्र उद्देश्य अधर्म का नाश कर धर्म की पुन: स्थापना करना था जिससे सामान्य मानव शांति, प्रेम एवं सुख के साथ अपना जीवन व्यतीत कर सके, साथ ही भगवान की भक्ति कर सके। उन्हें किसी प्रकार का दु: या कष्ट सहना पड़ें।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !