Labour Day 2022- छत्तीसगढ़ का बोरे बासी ऐसे बनायें मजदूर दिवस पर, CM Bhupesh Baghel ने की थी अपील

0

What is Bore Basi ? How To Make Bore Basi, छत्तीसगढ़ी बोरे बासी क्या है?, छत्तीसगढ़ी बोरे बासी क्या है?, बोरे बासी के फायदे, LabourDay2022, बोरे-बासी, cg model, bore basi Chhattisgarh, bore Basi in Labour Day,

छत्तीसगढ़ में बोरे बासी को छत्तीसगढ़ी संस्कृति का एक हिस्सा माना जाता है। और यह कहना उचित है कि What is Bore Basi?, छत्तीसगढ़ का सबसे प्रमुख भोजन बोरे बसा (bore basi Chhattisgarh) ही है या बासा चटनी भी इसे ही कहते हैं।  दोस्तों बोरे बासी छत्तीसगढ़ी शब्द है। 

cg model  को और निखारने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल (CM Baghel)  की अपील पर 01 मई  को मजदूर दिवस (Labour Day 2022) के अवसर पर अपने आहार और संस्कृति के गौरव की अनुभूति के लिए देश-विदेश के कोने-कोने में बसे छत्तीसगढ़ के लोग बोरे-बासी खाकर श्रम का सम्मान करेंगे।

छत्तीसगढ़ी बोरे बासी क्या है? What is Bore Basi?

Bore Basi in Labour Day  - मुख्यमंत्री जी आपने कहा था कि हर श्रमिक, किसान और काम करने वाली बहनों के पसीने में बासी की महक है। यह वास्तव में आपकी संवेदना और आपके मन में श्रमिकों  के सम्मान को दर्शाता है।

Chhattisgarh Model - आपको बता दें कि प्रदेश में सभी छत्तीसगढ़ी प्राय: इस भोजन को गर्मी के दिनों में बड़े चाव से खाया करते हैं। 

बोरे किसे कहते हैं यह बात आपका बताते हैं। दोस्तों बोरे चावल यानी भात को पानी में डालकर खाने को कहा जाता है। जब आपका चावल बनता है तो उसे ठंडा कर लीजिये और बाद में कोई बर्तन में पानी के साथ मिला लीजिये तो इसके बोरे कहेंगे।  

बासी क्या है ? बासी कैसे बनायें?  How To Make Bore Basi

bore basi recipe - बोरे किसे कहते हैं यह बात आपका बताते हैं।  दोस्तों बासी एक प्रकार से बोरे का ही रूप होता है पर अंतर इतना है कि बासी रात के बचे हुए चावल से बना होता है। जैसा कि शाब्दिक अर्थ बासी है इसका मतलब ही पुराना खाना होता है। 

Read-  पुरातात्विक स्थल में 2500 साल पुराने मानव बस्ती के अवशेष

रात में बचे चावल को सुबह पानी में भिगाकर कर रख देते हैं इसके बाद सुबह उसमें नमक डालकर सब्जी या चटनी के साथ खाते हैं उसे “बासी कहा जाता है । 

बोरे बासी कैसे खायें? बोरे बासी के फायदे - 

बोरे बासी को नमक और मिर्ची के साथ खाया जाता है। अगर आपके आम, निंबू, पताल चटनी है, मिर्ची धनिया की चटनी , दही, इत्यादि के साथ भी खा सकते हैं।  

बोरे बासी खाने के बड़े फायदें हैं खासकर गर्मी में इसे खाने से ज्यादा लाभ मिलता है। बोरे बासी से बल्ड प्रेशर रहता है कंट्रोल में और गर्मी के दिन में लू लगने से बचाव भी मिलता है। शरीर में पानी की कमी नहीं रहती है। जिससे आप तर्व ताजा और स्वस्थ् महसूस करने लगते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !