india vs sri lanka: भारत श्रीलंका को भेज रहा है राशन, जानिये कितनी मदद दे चुका है इंडिया

0

 

sri lanka india, india sri lanka live, sri lanka capital,, india vs sri lanka, shrilanka news hindi

भारत अपने पड़ोसी देशों को कितना महत्व देता है इस बात का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है। पाकिस्तान और चीन जैसे देशों को छोड़ दें तो भारत के बाकि सभी पड़ोसी देशों की भारत चिंता करता है। उनको संकट में अपनी आर्थिक मदद भी देता है। 

जानिये कितनी मदद दे चुका है इंडिया

श्रीलंका में दूध और सब्जी जैसी रोजमर्रा की जरूरतों के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में भारत सरकार ने श्रीलंका की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। भारत द्वारा भेजी गई सब्जियां और दैनिक राशन का सामान कोलंबो पहुंचा। 

भारत ने श्रीलंका को ईंधन की आपूर्ति की है और इससे पहले 1 बिलियन अमेरीकी डॉलर के ऋण की घोषणा की है ताकि द्वीप राष्ट्र की डूबती अर्थव्यवस्था को संभालने में मदद मिल सके। 

आपको बता दें कि भारत से श्रीलंका को 2.5 बिलियन अमेरीकी डॉलर से अधिक की मदद दी जा चुकी है। फरवरी में, नई दिल्ली ने श्रीलंका सरकार की ओर से ऊर्जा मंत्रालय और सीलोन पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन के माध्यम से पेट्रोलियम उत्पादों की खरीद के लिए कोलंबो को 500 मिलियन अमेरीकी डॉलर का अल्पकालिक ऋण प्रदान किया था। नवंबर 2021 में, भारत ने श्रीलंका (india vs sri lanka) को 100 टन नैनो नाइट्रोजन तरल उर्वरक दिए थे क्योंकि उनकी सरकार ने रासायनिक उर्वरकों के आयात को रोक दिया था। 


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !