Happy birthday - Sachin tendulkar और अंजली तेंदुलकर में है इतना फासला....

0


sachin tendulkar birthday, sachin tendulkar happy birthday, sachin tendulkar age, sachin tendulkar wife, sachin tendulkar son, sachin tendulkar biography in hindi,


 sachin tendulkar biography in hindi
- 24 अप्रैल सन् 1973 को रजनी और रमेश तेन्दुलकर के यहाँ एक लड़का पैदा हुआ, जिसका नाम रमेश तेन्दुलकर ने अपने फेवरेट म्यूजिक डायरेक्टर के नाम पर रखा। म्यूजिक डायरेक्टर सचिन देव बर्मन के नाम पर इस लड़के का नाम सचिन रखा गया। सचिन के इरादे कुछ और ही थे। यह संगीत की दुनिया में नहीं, खेल की दुनिया में अपना नाम करने वाला था। कौन जानता था कि एक छोटी सी उम्र में दुनिया में एक धमाका कर देगा?

sachin tendulkar birthday - सचिन तेन्दुलकर के बड़े भाई अजीत तेन्दुलकर ने उन्हें काफी प्रोत्साहित किया। सचिन तेन्दुलकर बचपन में ही घंटों नेट पर प्रैक्टिस किया करते थे और इनके गुरु आचरेकर ₹1 का सिक्का आश्रम से ऊपर रखते थे और सक्रिय होती थी कि जो भी बॉलर सचिन को आउट कर देगा वो ये ₹1 अपने साथ ले जाएगा और सचिन।नॉट आउट रहा तो वो एक रूपया खुद ले जाएगा और ऐसे करते करते सचिन के पास 13 ऐसे सिक्के हैं जिससे सचिन सबसे बड़ा अवॉर्ड मानते हैं।

sachin tendulkar happy birthday- 16 साल की उम्र में सचिन तेन्दुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया और पहले इम्तिहान में उनके सामने भी पाकिस्तान की टीम थी,। पाकिस्तान के गेंदबाजों ने नन्हें सचिन के लिए एड़ी चोटी का ज़ोर लगा दिया और इसी मैच में एक बाउंसर है सीआई जो सचिन तेन्दुलकर की नाक से जा टकराई और सचिन की नाक से खून बहने लगा और अपने दर्द की परवाह किये बगैर ये छोटा क्रिकेटर्स जिसकी उम्र उस वक्त 16 साल थी, खेलता रहा।

ऐसा माना जाता है कि जब शेर घायल हो जाता है।वो और भी खतरनाक बन जाता है। कुछ ऐसा ही सचिन के साथ हुआ। पहले मैच में आई बाउचर ने जरूर सचिन को चोटिल किया और उसके बाद सचिन ने जो धुलाई की है वो आज भी दिग्गज गेंदबाजों को याद है। चाहे वो शेन वॉर्न हो या मुरलीधरन वैगरा हो या अलग डोनाल्ड, इन सबकी पिटाई की कहानी सचिन तेन्दुलकर के रिकॉर्ड में सुनाई देती है।

Read - T20 वर्ल्ड कप 2024 : इन दो देशों में होगा टूर्नामेंट का आयोजन

sachin tendulkar age -100 शतकों का रिकॉर्ड हो या फिर पहला ऐसा क्रिकेट जिसने एकदिवसीय क्रिकेट में 200 रन बनाए हों।सचिन तेन्दुलकर के नाम पर तकरीबन हर एक रिकॉर्ड है। सचिन ऐसे पहले खिलाड़ी हैं जो वनडे इंटरनेशनल में 10,000 रन तक पहुंचे। 10 के बाद 11121314 और ये गिनती बढ़ती गई 18,000 रनों तक सचिन तेन्दुलकर पहुँच गए। एक वक्त ऐसा भी था जब अकेला सचिन खेलता था और बाकी सब पवेलियन लौट जाते थे। शाहजहाँ के मैदान पर।आज भी ऑस्ट्रेलिया को अपनी धुलाई याद है जो कैसे जीतने के लिए रिकॉर्ड कैसे यह करने के लिए वो नहीं होती और बहुत जल्द सचिन वाइस कैप्टन बने।

sachin tendulkar son - एक तरफ सचिन रिकॉर्ड के रिकॉर्ड तोड़ रहे थे तो दूसरी तरफ वो अपना दिल भी संभाल रहे थे और उनके दिल पर कब्जा किया डॉक्टर अंजलि ने, जिनसे सचिन तेन्दुलकर ने 24 मई सन् 1900 पचानवे में शादी कर ली। सचिन और अंजलि के दो बच्चे हैं। बेटी सारा जिसका जन्म 12 अक्टूबर 1997 में हुआ और बेटा अर्जुन जिसका जन्म 24 सितंबर सन् 1999 में हुआ।

Read - ipl 2022 - ऑरेंज कैप का कौन बनेगा हकदार, जोस बटलर और हार्दिक पांडया में छिड़ा वार

Sachin tendulkar और अंजली तेंदुलकर में है इतना फासला

sachin tendulkar wife -  गौर करने वाली बात यह है कि अंजलि सचिन से उम्र में 6 साल बड़ी हैं। बीच बीच में सचिन के आलोचकों ने यह भी कहा कि सचिन को रिटायर हो जाना चाहिए, जिसपर अक्सर सचिन का बल्ला ही बोलता था।

इंडियन टीम के लिए सचिन वर्ल्ड कप जीते और 2011 में जब वर्ल्ड कप जीता तो सचिन की आँखों से आंसू बह निकले और सचिन के साथ खुशी में पूरा देश रोया  सचिन कभी नहीं बोलता, बोलता है उससे उसका बल्ला और ये सब से कहता है कि सपने देखो सपने सच जरूर होते हैं।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !